ऐसे हाई कैलोरी फूड, जो बॉडी फैट नहीं बल्कि शरीर को स्ट्रांग बनाने में करते हैं मदद

ऐसे हाई कैलोरी फूड, जो बॉडी फैट नहीं बल्कि शरीर को स्ट्रांग बनाने में करते हैं मदद

सेहतराग टीम

आज के समय में वजन को लेकर अधिकतर लोग परेशान हैं। कोई ज्यादा वजन से तो कोई पतलेपन से परेशान है। वहीं जब वजन कम करने की बात आती है तो सभी लोग सोचते हैं कि हेल्दी खाना खाएं और अपनी डाइट से कैलोरी को कम करें। कैलोरी ऊर्जा की एक मूल इकाई है जो हमारे हर खाने में पाई जाती है। ये शरीर की क्षारीय चयापचय दर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। किसी भी इंसान को एक दिन में कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है ये उनकी कैलोरी की खपत, उम्र, लिंगमसल्स और काम पर निर्भर करता है। अगर आप ज्यादा कैलोरी प्राप्त करते हैं और उस हिसाब से काम नहीं करते तो आपकी बॉडी में अतिरिक्त कैलोरी इकट्ठा होने लगती है।

पढ़ें- अधूरी नींद के कारण बढ़ सकता है दिल का दौरा, वज़न बढ़ना जैसी कई बीमारियों का खतरा: शोध

अगर ये कैलोरी ज्यादा मात्रा में इकट्ठा होने लगे तो बॉडी में चर्बी बन जाती है जिससे शरीर को कई तरह की बीमारियां जैसे हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर की संभावना तक बढ़ सकती है। ये जरूरी नहीं है कि सभी खाद्य पदार्थ जिनमें हाई कैलोरी पाई जाती है वो सेहत के लिए नुकसानदेह होते है। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी है जिनमें हाई कैलोरी है लेकिन वो सेहत के लिए फायदेमंद है।  हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि आप कम कैलोरी वाला भोजन ही करें। कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जिसमें कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है लेकिन उससे शरीर को नुकसान नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार का सेवन करें। आइए हम आपको बताते हैं सेहत के लिए फायदेमंद हाई कैलोरी खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके स्ट्रॉग रहेंगे।

चिया के बीज:

चिया बीज सेहत के लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। इसमें उच्च फाइबर, ओमेगा -3, प्रोटीन और जिंक पाया जाता है। छोटे काले बीज एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इनफलामेट्री गुणों से भरपूर होते हैं। चिया बीज में हाई कैलोरी होती हैं। एक चम्मच चिया बीज में 70 कैलोरी होती है।

ट्रेल मिक्स:

अखरोट और बीजों को अक्सर स्नैक्स के रूप में खाया जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते कि यह कैलोरी में भी हाई होते है। 100 ग्राम ट्रेल मिक्स में 462 कैलोरी होती है।

जैतून का तेल:

जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड वसा पाई जाती है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा है। इसके अलावा, इसमें ओमेगा-6, ओमेगा-3 और विटामिन ई भी भरपूर पाया जाता है, जो मस्तिष्क के कामकाज के लिए अच्छा माना जाता है। जैतून का तेल कैलोरी और वसा में भी उच्च है। एक चम्मच जैतून के तेल में 120 कैलोरी और 14 ग्राम वसा होती है।

मूंगफली का मक्खन:

क्या आपको लगता है कि प्लेन बटर कैलोरी से भरपूर है? जी हां आपको दोबारा सोचने की जरूरत है, क्योंकि प्लेन बटर में जितनी कैलोरी होती है उतनी ही कैलोरी पीनट बटर या नट बटर में पाई जाती है। 1 बड़ा चम्मच पीनट बटर में प्रति चम्मच 100 कैलोरी होती है, जो सादे मक्खन में पाई जाने वाली कैलोरी की संख्या के लगभग बराबर होती है। मूंगफली का मक्खन भी प्रोटीन,फाइबर और स्वस्थ वसा और फाइटोन्यूट्रिएंट से भरपूर होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

शरीर में ये 5 बदलाव देते हैं विटामिन की कमी के संकेत, जानिए लक्षण

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।